sidebar advertisement

दार्जिलिंग लोकसभा सीट पर मतदान आज

देशभर में दूसरे चरण में 89 सीटों पर होगा मतदान

गंगटोक । दार्जिलिंग लोकसभा सीट के लिए आज मतदान होगा। इस बार कुल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। पहाड़ में हाम्रो पार्टी और मैदान की कुछ पार्टियों ने इंडिया गठबंधन के साथ मिलकर कांग्रेस प्रत्याशी डॉ मुनीश तमांग को अपना उम्‍मीदवार बनाया है।

इसी तरह भाजपा के घटक दल गोरामुमो, गोजमुमो, सुमेती, क्रामाकपा आदि ने भाजपा प्रत्याशी राजू बिष्‍ट का समर्थन किया है। भागोप्रमो ने टीएमसी उम्मीदवार गोपाल लामा को अपना समर्थन जताया है। निर्दलीय उम्मीदवारों में दो प्रमुख उम्मीदवार हैं-कार्सियांग से विधायक बीपी बजगाईं और वकील बंदना राई। इनके साथ कुछ अन्य उम्मीदवार मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे। देशभर में आज 89 सीटों पर वोटिंग होगी। आज के मतदान कांग्रेस के दिग्गज नेताओं राहुल गांधी और शशि थरूर, अभिनेता से नेता बने अरुण गोविल, भाजपा की हेमा मालिनी, ओम बिड़ला और गजेंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य के भाग्य का फैसला करेंगे।

इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं। 102 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान पिछले शुक्रवार को हुआ था। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में करीब 65.5 फीसदी मतदान हुआ।

केरल की सभी 20 सीटें, कर्नाटक की 28 में से 14 सीटें, राजस्थान की 13 सीटें, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8 सीटें, मध्य प्रदेश की 7 सीटें और असम और बिहार की 5-5 सीटें, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की 3-3 सीटों पर लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को मतदान होगा। इसी प्रकार मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट के लिए मतदान हो रहा है।

राहुल गांधी केरल के वायनाड से मौजूदा सांसद हैं और वहां से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। वह सीपीआई के एनी राजा और बीजेपी के के सुरेंद्रन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 के चुनावों में, गांधी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, सीपीआई के पीपी सुनीर के खिलाफ 7 लाख से अधिक वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर चौथी बार तिरुवनंतपुरम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला बीजेपी के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और सीपीआई के पन्नियन रवींद्रन से है। हेमा मालिनी, जो 2014 से मथुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं, कांग्रेस के मुकेश धनगर के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं, जबकि कोटा से दो बार सांसद रहे ओम बिड़ला कांग्रेस के प्रह्लाद गुंजल के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री शेखावत जोधपुर सीट से तीसरी बार जीत दर्ज करने को बेताब हैं, वहीं कांग्रेस प्रत्याशी करण सिंह उचियारड़ा उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं। प्रसिद्ध अभिनेता अरुण गोविल, जिन्होंने रामायण टीवी श्रृंखला में भगवान राम का किरदार निभाया था, मेरठ सीट से बसपा के देवव्रत कुमार त्यागी और सपा की सुनीता वर्मा के खिलाफ चुनावी शुरुआत कर रहे हैं, जहां से राजेंद्र अग्रवाल 2004 से तीन बार सांसद रहे हैं।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने केरल की अलाप्पुझा सीट से चुनाव लड़ा है, जहां की लड़ाई कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गई है। गौरतलब है कि वेणुगोपाल अपने राजनीतिक करियर में कभी कोई बड़ा चुनाव नहीं हारे हैं। निवर्तमान भाजपा सांसद सुकांत मजूमदार पश्चिम बंगाल के बालुरघाट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के बिप्लव मित्रा और रिवोल्यूशनरी समाजवादी पार्टी के जॉयदेव सिद्धांत से है।

बेंगलुरु दक्षिण में मौजूदा सांसद और भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या का मुकाबला कांग्रेस की सौम्या रेड्डी से है। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं, जो 30 साल से अधिक समय से बीजेपी का गढ़ रहा है। उस सीट पर उन्हें टक्कर देने के लिए बीजेपी के संतोष पांडे हैं।

पश्चिम बंगाल की तीन सीटों दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट पर आज वोटिंग हो रही है। फिलहाल इन तीनों सीटों पर बीजेपी का दबदबा है या बीजेपी के सांसद हैं। ये तीनों सीटें बीजेपी के लिए अहम हैं। दार्जिलिंग में बीजेपी ने मौजूदा सांसद राजू बिष्‍ट को, टीएमसी ने गोपाल लामा को और कांग्रेस ने मुनीश तमांग को मैदान में उतारा है। रायगंज में बीजेपी ने कार्तिक पॉल को मैदान में उतारा है। वहां कार्तिक का मुकाबला टीएमसी के कृष्णा कल्याणी से होगा। वहां बीजेपी की देवश्री चौधरी ने पिछले चुनाव में टीएमसी के कन्हैयालाल अग्रवाल के खिलाफ 60 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी।

बालुरघाट पहले वामपंथियों और आरएसपी का गढ़ था जिसे टीएमसी ने अपने अधीन कर लिया था। 2019 में बीजेपी ने उस गढ़ को उखाड़ फेंका। वहां से बीजेपी के बंगाल अध्यक्ष सुकांत मजूमदार दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं, उनके प्रतिद्वंद्वी टीएमसी के विप्लव मित्रा हैं। सभी सीटों के लिए वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

#anugamini #sikkim

No Comments:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sidebar advertisement

National News

Politics